सखी री मेरा मन नाचे. मीना कुमारी के अंदाज़ को मिला गीता दत्त की आवाज़ का साथ

Meena Kumari

गीता दत्त के गाए गीतों की ख़ास शृंखला ‘गीतांजली’ की दूसरी कड़ी में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। इस शृंखला के तहत आप हमारे चुने गीता जी के गाए दस ऐसे गानें सुन रहे हैं इन दिनों जो दस अलग अलग अभिनेत्रियों पर फ़िल्माए गए हैं। कल पहली कड़ी में नरगिस पर फ़िल्माया हुआ ‘जोगन’ फ़िल्म से एक मीरा भजन आपने सुना, आज की अभिनेत्री हैं मीना कुमारी।

इससे पहले की हम उस गीत का ज़िक्र करें जो आज हम आप को सुनवा रहे हैं, आइए पहले कुछ बातें हो जाए मीना जी के बारे में। महजबीन के नाम से जन्मी मीना कुमारी भारतीय सिनेमा की ‘लीजेन्डरी ट्रैजेडी क्वीन’ रहीं हैं जो आज भी लोगों के दिलों में बसती हैं। अपनी तमाम फ़िल्मों में भावुक और मर्मस्पर्शी अभिनय की वजह से उनके द्वारा निभाया हुआ हर किरदार जीवंत हो उठता था। अभिनय के साथ साथ वो एक लाजवाब शायरा भी थीं और अपने एकाकी और दुख भरे दिनों में उन्होने एक से एक बेहतरीन ग़ज़लें लिखी हैं। उन्होने अपनी आवाज़ में अपनी शायरी का एक ऐल्बम भी रिकार्ड करवाया था जो उनके जीवन का एक सपना था। १९३९ से लेकर मृत्यु पर्यन्त, यानी कि १९७२ तक उन्होने लगभग १०० फ़िल्मों में अभिनय किया। उनके फ़िल्मी करीयर की शुरुआत पौराणिक फ़िल्मों से हुई जैसे कि ‘हनुमान पाताल विजय’, ‘श्री गणेश महिमा’ वगेरह। १९५० की फ़िल्म ‘सनम’ में वो सुरैय्या के साथ सह-नायिका के चरित्र में नज़र आईं। १९५२ में ‘बैजु बावरा’ की कामयाबी के बाद उन्होने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनके अभिनय से सजी ‘बहू बेग़म’, ‘चित्रलेखा’, ‘फूल और पत्थर’, ‘काजल’, ‘पाक़ीज़ा’ और न जाने कितनी ऐसी यादगार फ़िल्में हैं जिन्हे मीना जी के अभिनय ने चार चाँद लगा दिए हैं।

ख़ैर, अब हम आते हैं आज के गीत पर। जैसा कि हमने कहा कि शुरु शुरु में मीना कुमारी ने कई पौराणिक फ़िल्मों में अभिनय किया था। तो क्यों ना गीता जी की आवाज़ में एक ऐसी ही फ़िल्म का गीत सुना जाए। पराग जी के प्रयास से हम आप तक पहुँचा रहे हैं गीता रॉय की आवाज़ में फ़िल्म ‘श्री गणेश महिमा’ का एक बड़ा ही प्यारा सा गीत जो मीना कुमारी पर फ़िल्माया गया था, और जिसके बोल हैं “सखी री मेरा मन नाचे, मेरा तन नाचे, नस नस में छाया है प्यार”।

जिन फ़िल्मों में गीता रॉय (दत्त) ने मीना कुमारी का पार्श्वगायन किया था, उनके नाम हैं – वीर घटोतकच (‘४९), श्री गणेश महिमा (‘५०), मग़रूर (‘५०), हमारा घर (‘५०), लक्ष्मी नारायण (‘५१), ‘हनुमान पाताल विजय (‘५१), तमाशा (‘५२), परिनीता (‘५३), बादबान (‘५४), सवेरा (‘५८), शरारत (‘५९) और साहिब बीवी और ग़ुलाम (‘६२)। श्री गणेश महिमा ‘बसंत पिक्चर्स’ की फ़िल्म थी जिसका निर्देशन किया था होमी वाडिया ने। मीना कुमारी और महिपाल अभिनीत इस फ़िल्म में संगीत दिया था पौराणिक और ऐतिहासिक फ़िल्मों में संगीत देने के लिए मशहूर संगीतकार एस. एन. त्रिपाठी, जो इस फ़िल्म में कई और फ़िल्मों की तरह एक चरित्र अभिनेता की हैसीयत से भी नज़र आए। इस फ़िल्म में गानें लिखे अंजुम जयपुरी ने। अंजुम साहब भी ज़्यादातर पौराणिक, ऐतिहासिक और स्टंट फ़िल्मों के ही गानें लिखे हैं। भारतीय शास्त्रीय संगीत और साज़ों के इस्तेमाल के लिए त्रिपाठी जी जाने जाते हैं। अपने संगीत के माध्यम से वो एक पूरा का पूरा युग लोगों की आँखों के सामने प्रस्तुत कर देते थे। जिस फ़िल्म में जिस पीरीयड की कहानी होती, उसमे संगीत भी वैसा ही होता। गीता जी की आवाज़ में यह गीत अत्यंत कर्णप्रिय है और इस ख़ुशमिज़ाज गीत को उन्होने उसी ख़ुशमिज़ाज अंदाज़ में गाया है, जिसे सुन कर सुननेवाला भी ख़ुश हो जाए। तो लीजिए प्रस्तुत है मीना कुमारी के होंठों पर सजी गीता रॉय की आवाज़, फ़िल्म ‘श्री गणेश महिमा’ का यह सुरीला गीत।

Source :

http://podcast.hindyugm.com/2009/11/sakhi-re-mera-mann-uljhe-tan-dole.html

हम “हिन्दयुग्म ” के “आवाज़” परिवार के आभारी है, जिन्हें हमें यह लेख यहापर प्रस्तुत करने की अनुमती दी. सजीव जी और सुजॉय जी का विशेष आभार.

Tags: , ,

Leave a Reply